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श्वेता तिवारी कहती हैं, “मैं बेटी से शादी न करने के लिए कहती हूं क्योंकि मुझे इसमें विश्वास नहीं है” मानसिक स्वास्थ्य के लिए रिश्तों में स्थिरता क्यों महत्वपूर्ण है

  • September 12, 2022
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श्वेता तिवारी कहती हैं, “मैं बेटी से शादी न करने के लिए कहती हूं क्योंकि मुझे इसमें विश्वास नहीं है” मानसिक स्वास्थ्य के लिए रिश्तों में स्थिरता क्यों महत्वपूर्ण है

नई दिल्ली: श्वेता तिवारी की शादी पहले राजा चौधरी और फिर अभिनव कोहली से हुई थी। “मैं विवाह की संस्था में विश्वास नहीं करता। मैं अपनी बेटी से भी कहता हूं कि शादी मत करो। यह उसका जीवन है और मैं उसे इसका नेतृत्व करने के लिए निर्देशित नहीं करता, लेकिन मैं चाहता हूं कि वह डुबकी लगाने से पहले अच्छी तरह से सोचे, ”श्वेता ने बॉम्बे टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा।

श्वेता की शादी 1998 में साथी अभिनेता राजा चौधरी से हुई थी, जिनके साथ वह पलक साझा करती हैं। हालाँकि, उसने घरेलू हिंसा का आरोप लगाने के बाद 2007 में तलाक के लिए अर्जी दी।

इसके बाद उन्होंने 2013 में एक और सह-कलाकार, अभिनव कोहली से शादी की, जिनसे उनका एक बेटा रेयांश है। उसके खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज करने के बाद वह 2019 में अभिनव से अलग हो गई।

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श्वेता ने कहा कि उन्होंने अपने पालन-पोषण के कारण अपनी पहली शादी को बचाने की कोशिश की, लेकिन दूसरी पर समय बर्बाद नहीं किया। “सिर्फ इसलिए कि आप एक रिश्ते में हैं, यह शादी में परिणत नहीं है”, उसने कहा।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्थिरता क्यों महत्वपूर्ण है?
मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार खुश और संतुष्ट रहने के लिए स्थिर संबंध होना जरूरी है। बहुत से लोग अपने जीवन में असंतुलन से जूझते हैं और तनाव, चिंता और अवसाद के शिकार हो जाते हैं।

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भावनात्मक स्थिरता आपको अपने विचारों और कार्यों पर नियंत्रण देने में मदद करती है, जिससे आप सुसंगत बनते हैं, और परिवार और दोस्तों के साथ प्रेमपूर्ण संबंध रखते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि भावनात्मक अस्थिरता सीमा रेखा व्यक्तित्व विकारों को जन्म दे सकती है। एक मनोवैज्ञानिक रोलरकोस्टर के साथ संघर्ष करना आपके समग्र सुख को प्रभावित करेगा।

इससे कैसे उबरें?
स्थितियों के बारे में नकारात्मक और निराशाजनक महसूस करना, खासकर यदि आप कुछ समय के लिए संघर्ष कर रहे हैं, काफी भारी हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि आपको आत्मसंतुष्ट महसूस नहीं करना चाहिए, अपने आप से झूठ बोलना बंद करें और स्थिति से उबरने के लिए कदम उठाएं।

नियंत्रण हासिल करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं:

नकारात्मक पैटर्न की पहचान करें: यह पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है कि नकारात्मक भावनाओं का कारण क्या है और इसलिए उन मुद्दों पर भरोसा करें जो संबंधों में अस्थिरता का कारण बनते हैं। अपने जीवन के अच्छे हिस्सों को छान लें और बुरे पर ध्यान दें। किसी रिश्ते की विफलता के लिए खुद को दोष न दें क्योंकि यह समाधान खोजने के लिए हानिकारक होगा।
कभी भी जल्दबाजी में निर्णय न लें: भले ही भरोसा करना मुश्किल हो, किसी रिश्ते को खत्म करने या अपनी नौकरी छोड़ने, या यहां तक ​​कि कुछ ऐसा खरीदने के बारे में जल्दबाजी और त्वरित निर्णय न लें जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। हमेशा अपने निर्णय के दीर्घकालिक प्रभावों को देखें।
माइंडफुलनेस का अभ्यास करें: मेडिटेशन करके माइंडफुलनेस का अभ्यास करने से आपको अपने विचारों को इकट्ठा करने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।
अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सुझाव और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

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