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सत्तू, आंवला और 5 और कम कीमत वाले खाद्य पदार्थ जो आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी हैं

  • June 9, 2022
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सत्तू, आंवला और 5 और कम कीमत वाले खाद्य पदार्थ जो आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी हैं
Sattu, Amla And 5 More Underrated Foods That Do Wonders To Your Health

इंटरनेट पर केवल एक क्लिक की दूरी पर उपलब्ध हर चीज के साथ, लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं। स्वस्थ भोजन लगातार विकसित हो रहा है क्योंकि ऐसा लगता है कि हर दिन हम कई प्रकार के खाद्य पदार्थों के लाभों के बारे में कुछ नया सीखते हैं जो पेश किए जाते हैं।

हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। कुछ काटने के आकार के खाद्य पदार्थ विटामिन और खनिजों की केंद्रित खुराक प्रदान करते हैं, जबकि अन्य पाचन और अवशोषण में सहायता करते हैं। प्रत्येक भोजन में कुछ अंतर्निहित अच्छाई होती है, लेकिन कुछ इसे बड़ी मात्रा में वितरित करते हैं। उनमें इतने पोषक तत्व होते हैं कि वे लगभग एक पूरक के रूप में कार्य करते हैं। लेकिन, ज़ाहिर है, कहीं बेहतर। इनमें से कई सुपरफूड्स को अक्सर इतना कम महत्व दिया जाता है कि उनके लाभों को व्यापक रूप से नहीं जाना जाता है। बदलाव करने का समय आ गया है।

कविता देवगन, पोषण विशेषज्ञ, टाटा साल्ट इम्यूनो ने आईएएनएस के साथ बातचीत में उन चीजों की एक सूची साझा की जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए:

गढ़वाले नमक: अपने आहार में अचानक नमक का सेवन बंद करना जब तक कि आपके डॉक्टर ने संकेत न दिया हो, एक बुरा विचार है। इसके बजाय कोई नमक पर स्विच कर सकता है जो कि सही यौगिकों के साथ मजबूत होता है जैसे कि बहुत जरूरी जस्ता अधिक समझ में आता है। यह हमारे शरीर में समग्र प्रतिरक्षा में योगदान करने में मदद कर सकता है। जिंक घावों को तेजी से भरने और श्वसन संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।
कद्दू के बीज: कद्दू के बीज में एक स्वादिष्ट अखरोट का स्वाद होता है और इसमें कैरोटेनॉयड्स होते हैं, जो आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी आंखों को सुपर स्वस्थ रखते हैं। साथ ही ये कम मूल्यांकन वाले बीज हमारी याददाश्त, आलोचनात्मक सोच और सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में मदद करते हैं।


फॉक्स नट्स: ये प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, वे कैलोरी में मध्यम रूप से उच्च होते हैं (50 ग्राम आपको 175 कैलोरी देगा) लेकिन चूंकि वे कम जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) भोजन हैं, इसलिए वे शरीर में धीरे-धीरे पच जाते हैं। ये ग्लूटेन-मुक्त हैं और उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं जो ग्लूटेन असहिष्णु हैं और बहुत सारे एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट में भी पैक करते हैं।
मूंगफली: इसमें कोई शक नहीं कि मूंगफली अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सस्ता स्रोत है। बादाम की तुलना में तीस ग्राम आपको लगभग 160 कैलोरी और सात ग्राम प्रोटीन देता है, जो समान मात्रा में कैलोरी और छह ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। और मूंगफली वास्तव में हिरन के लिए सबसे अच्छा धमाका करते हैं। वैसे मूंगफली रेस्वेराट्रोल से भरपूर होती है जो कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करती है और उम्र बढ़ने में भी देरी करती है।
सिंघारा: सिंघारा (वाटर चेस्टनट) का पहला लाभ यह है कि वे वसा, कोलेस्ट्रॉल और लस मुक्त होते हैं, और इनमें सोडियम और कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा वे पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक खनिज जो सोडियम को संतुलित करके जल प्रतिधारण और निम्न रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। वे हड्डियों को मजबूत करने वाले कैल्शियम और आयोडीन और मैंगनीज (जो थायरॉयड ग्रंथि के समुचित कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं) और तांबा, जस्ता, विटामिन बी और विटामिन ई जैसे अन्य खनिजों को भी वितरित करते हैं, ये सभी हमारे स्वस्थ रहने के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।
सत्तू: सत्तू (भुना हुआ बेसन) तत्काल ऊर्जा प्रदान करता है, और शाकाहारी अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है (100 ग्राम लगभग 20 ग्राम प्रोटीन देता है)। इसमें बहुत सारा फाइबर (22 ग्राम के करीब) होता है, जिसमें से अधिकांश अघुलनशील फाइबर होता है, जो हमारे पेट के लिए बहुत अच्छा होता है और पेट को साफ करने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए एक अद्भुत भोजन है जो गैस, एसिडिटी और कब्ज से भी पीड़ित हैं।
आंवला: प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और फ्लू, सर्दी और कई अन्य वायरस को दूर रखने के लिए विटामिन सी हमारी सबसे अच्छी शर्त है। और आंवला (भारतीय बेरी) विटामिन सी का सबसे केंद्रित पौधा स्रोत है। यह इसे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भोजन और एक महान प्रतिरक्षा बूस्टर बनाता है, इसके अलावा भोजन से लौह और कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करने में मदद करता है। आंवला एक ट्रेस मिनरल क्रोमियम में भी पैक होता है जिसका मधुमेह रोगियों के लिए चिकित्सीय महत्व है क्योंकि यह इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है और इस प्रकार रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है और लीवर डिटॉक्सर भी है।

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