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6 पोषक तत्व जो हमारे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक हैं

  • June 30, 2022
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6 पोषक तत्व जो हमारे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक हैं

कोविड -19 महामारी ने चीजों को उन तरीकों से बदल दिया जो पहले कभी नहीं देखे गए। इसने हमारे आहार, उपभोग पैटर्न और शारीरिक गतिविधियों को हमेशा के लिए बदल दिया। जैसे-जैसे चीजें सामान्य होती हैं, हमने प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य पर अधिक से अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया है।

हमारे शरीर को अच्छे स्वास्थ्य और विकास के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसलिए आज हमने 6 आवश्यक पोषक तत्वों की एक सूची तैयार की है जिनकी हमारे शरीर को रोजाना जरूरत होती है और हम उनकी कमी को कैसे दूर कर सकते हैं।

बेहतर सेहत के लिए जरूरी हैं ये 6 पोषक तत्व

मेडिकल न्यूज टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, हमारे शरीर के लिए 6 आवश्यक पोषक तत्व विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, पानी और कार्बोहाइड्रेट हैं। स्वस्थ रहने के लिए इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को रोजाना अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

आपको जानकर हैरानी होगी कि इन सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करके आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

  1. विटामिन सूक्ष्म पोषक तत्व हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। वे प्रोस्टेट कैंसर को रोक सकते हैं, दांतों और हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं, कैल्शियम अवशोषण में सहायता कर सकते हैं, स्वस्थ त्वचा बनाए रख सकते हैं, और मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कार्य का समर्थन कर सकते हैं। फल और सब्जियां विटामिन के बेहतरीन स्रोत हैं।
  2. लौह, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड प्रमुख खनिज हैं। शरीर में खनिज होते हैं जो जल स्तर को संतुलित करते हैं, स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखून बनाए रखते हैं और हड्डियों को मजबूत करते हैं। ये आवश्यक खनिज लाल मांस, आयोडीन युक्त टेबल नमक, दूध और डेयरी उत्पादों, सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों में पाए जा सकते हैं।
  3. प्रोटीन नामक एक मैक्रोन्यूट्रिएंट जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करता रहता है। हमारे शरीर की मांसपेशियां, हड्डियां, त्वचा और बाल सभी बढ़ते हैं और प्रोटीन की मदद से एंटीबॉडी का उत्पादन करते हैं। अंडे, मांस, चिकन, मछली, समुद्री भोजन, बीन्स, दूध, दही और फलों में प्रोटीन होता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो पनीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  4. वसा की एक निश्चित मात्रा होने से हमारे शरीर को फायदा हो सकता है। यह कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है, संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाता है और मांसपेशियों की गति को बढ़ाता है। वनस्पति तेल, मछली, बीज और अखरोट में वसा की मात्रा अधिक होती है।
  5. शरीर को कार्य करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। वे शरीर की सभी कोशिकाओं का ईंधन हैं। सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे कार्ब्स का सेवन प्रतिबंधित होना चाहिए। प्रतिरक्षा प्रणाली, मस्तिष्क कार्य, तंत्रिका तंत्र और पाचन तंत्र सभी कार्बोहाइड्रेट से मजबूत होते हैं। फल, सब्जियां, ब्राउन राइस, ओट्स, पास्ता, ब्रेड आदि सभी में महत्वपूर्ण मात्रा में कार्ब्स होते हैं।
  6. शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक पानी है। व्यक्ति को लगातार हाइड्रेटेड रहना चाहिए। सिरदर्द और शारीरिक और मानसिक कार्य संबंधी समस्याएं निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप हो सकती हैं। मानव शरीर का अधिकांश भाग पानी से बना है, जो बेहतर शारीरिक क्रिया के लिए आवश्यक है। हमारे शरीर पानी का उपयोग विषाक्त पदार्थों को निकालने, पोषक तत्वों को पहुंचाने और कब्ज को कम करने के लिए करते हैं। आपको रोजाना 3 से 4 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए।

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