Health

क्या मधुमेह रोगी तरबूज खा सकते हैं?

  • May 25, 2022
  • 1 min read
  • 80 Views
[addtoany]
क्या मधुमेह रोगी तरबूज खा सकते हैं?

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि जिन लोगों को मधुमेह है वे फलों का सेवन नहीं कर सकते क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट और फ्रुक्टोज में उच्च होते हैं, एक प्राकृतिक शर्करा जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाती है। जबकि मधुमेह के रोगियों को अक्सर फलों से बचने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से गर्मियों की किस्मों, फिर भी उन्हें मधुमेह वाले व्यक्ति के आहार में शामिल किया जा सकता है।

मधुमेह वाले व्यक्ति के लिए फलों का सेवन मीठे दाँत को संतुष्ट करने के लिए ताजे फल के टुकड़े या फलों के सलाद के रूप में सरल हो सकता है, साथ ही अतिरिक्त पोषण, फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम भी प्रदान करता है। फाइटोकेमिकल्स और खनिज, जो शक्तिशाली पौधे यौगिक हैं, फलों में भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। फलों के सेवन से कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है जबकि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है।

मिस न करें |यदि आपको अभी-अभी टाइप-2 मधुमेह का पता चला है तो ध्यान रखने योग्य बातें

सेब, संतरा, अंगूर, चेरी और अमरूद न केवल मधुमेह रोगियों के लिए खाने के लिए सुरक्षित हैं बल्कि टाइप -2 मधुमेह की घटनाओं को कम करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसके अलावा, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी और के, फाइबर, पोटेशियम और मैंगनीज प्रदान करते हुए किसी के मीठे भोग को पूरा करने का एक शानदार तरीका है। टमाटर विटामिन सी और ई, साथ ही पोटेशियम में उच्च होते हैं, और इन्हें शुद्ध, कच्चा या सॉस में खाया जा सकता है।

हालांकि, सभी फल समान रूप से फायदेमंद नहीं होते हैं क्योंकि जार, प्लास्टिक के कप या डिब्बे में फलों में अतिरिक्त चीनी हो सकती है। इसलिए, डिब्बाबंद फल खरीदते समय यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई अतिरिक्त चीनी या अन्य संरक्षक नहीं हैं।

मधुमेह वाले व्यक्ति के लिए सुरक्षित और उपयुक्त फल और अन्य उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों का चयन करने का एक तरीका उनके ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के स्तर की जांच करना है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक माप है कि भोजन कितनी तेजी से रक्त शर्करा के स्तर (ग्लूकोज) को बढ़ाता है। 28 के जीआई के साथ कोई भी चीज शुद्ध ग्लूकोज की तुलना में रक्त शर्करा को केवल 28% बढ़ा देती है, जबकि 100 के जीआई वाला कोई भी व्यक्ति इसे उतना ही बढ़ा देता है जितना शुद्ध ग्लूकोज करता है।

कम जीआई स्कोर वाला फल रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में अधिक प्रभावी होता है। उदाहरण के लिए, एवोकाडो, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, सेब, आलूबुखारा, अंगूर, आड़ू, नाशपाती और चेरी में 20-49 (कम) जीआई स्तर होते हैं। ये फल फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें कम जीआई होता है जो ब्लड शुगर को सहन करने में मदद करता है। हालांकि, कुछ महत्वपूर्ण कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए, जैसे फल के एक टुकड़े की परिपक्वता या परिपक्वता जो भोजन के जीआई को प्रभावित करेगी।

अभी खरीदें | हमारी सबसे अच्छी सदस्यता योजना की अब एक विशेष कीमत है

भले ही भोजन में कम जीआई आइटम हों, कार्बोहाइड्रेट की संख्या और भाग के आकार पर नजर रखनी चाहिए। तरबूज जैसे कुछ फलों में उच्च जीआई होता है, लेकिन तरबूज की एक सर्विंग में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है और रक्त शर्करा पर इसका प्रभाव बहुत कम होता है।

इसलिए, केवल जीआई के आधार पर स्वस्थ आहार का चयन करना संभव नहीं है। हालांकि, यह उपयोगी जानकारी प्रदान करता है जो एक मधुमेह व्यक्ति को फल/भोजन चुनने में सहायता कर सकता है जो उनके रक्त शर्करा के स्तर पर हल्का और सौम्य प्रभाव डालता है।

भारत ने रूसी उर्वरक के लिए ‘वस्तु विनिमय’ की योजना बनाई

Read More..

Leave a Reply

Your email address will not be published.