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आम का मौसम: क्या मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए आम खाना सुरक्षित है?

  • May 18, 2022
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आम का मौसम: क्या मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए आम खाना सुरक्षित है?

भारतीय गर्मियों के सबसे अच्छे हिस्सों में से एक यह है कि आपको स्वादिष्ट आम खाने को मिलते हैं। हमारे देश में ही नहीं, फलों के राजा दुनिया में सबसे प्यारे में से एक हैं। हालांकि आम अपने मुंह में पानी लाने वाले स्वाद के लिए जाने जाते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसके समृद्ध पोषण मूल्य से अनजान हैं। यह देखते हुए कि आम में प्राकृतिक शर्करा होती है, कई लोगों का मानना है कि मधुमेह वाले लोगों के लिए इनका सेवन करना उचित नहीं है। और अगर आप भी ऐसा ही मानते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं।

क्या मधुमेह रोगियों के लिए आम खराब हैं?

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि आम में चीनी से आने वाली कैलोरी मधुमेह के लोगों में रक्त शर्करा को बढ़ाने में योगदान कर सकती है। इसके अलावा, आम में पाए जाने वाले आवश्यक विटामिन और खनिजों के भार को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह केवल पोषक तत्वों के मूल्यों के बारे में नहीं है, बल्कि मधुमेह वाले लोगों को जो बात पता होनी चाहिए वह यह है कि आम में फाइबर और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, फाइबर समग्र रक्त शर्करा के प्रभाव को कम करता है और आपके मधुमेह को प्रबंधित करने में भी आपकी मदद करेगा। चूंकि फाइबर आपके रक्त प्रवाह में चीनी को अवशोषित करने की दर को धीमा करने के लिए जाना जाता है, नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट है कि आमों द्वारा किए गए एंटीऑक्सिडेंट रक्त शर्करा के बढ़ते स्तर से जुड़े तनाव को कम करते हैं।

मधुमेह के लोगों को क्या पता होना चाहिए?

जानने के लिए अगली सबसे महत्वपूर्ण बात ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) है। यदि आप खाद्य पदार्थों को रक्त शर्करा पर उनके प्रभाव के अनुसार रैंक करना चाहते हैं, तो जीआई नामक उपकरण का उपयोग किया जाता है। इसका पैमाना 0-100 तक होता है, जिसमें 55 या उससे कम को कम, 56-69 को मध्यम और 70 और उससे अधिक को उच्च माना जाता है। इसके अलावा, कथित तौर पर आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 है, जो तकनीकी रूप से इसे कम जीआई भोजन के रूप में वर्गीकृत करता है। इसलिए ब्लड शुगर की समस्या वाले लोग इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, मधुमेह होने के कारण यह सलाह दी जाती है कि आप एक दिन में आम के एक या दो स्लाइस से अधिक न लें। जबकि आप अपने सलाद में स्लाइस जोड़ सकते हैं, यह हमेशा आपके भोजन से पहले के शर्करा के स्तर की जांच करने में मददगार होता है और अगर चीजें ठीक लगती हैं तो आप अपने भोजन में आमों को शामिल कर सकते हैं। साथ ही खाना खाने के बाद टेस्ट करना भी एक अच्छा विचार है, इस तरह आपको पता चलेगा कि आम आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है।

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