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मानसून स्वास्थ्य युक्तियाँ: मौसमी रोगों को रोकने के लिए नीम चाय कैसे बनाएं

  • July 22, 2022
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मानसून स्वास्थ्य युक्तियाँ: मौसमी रोगों को रोकने के लिए नीम चाय कैसे बनाएं

मानसून आहार टिप्स: सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने एक स्वस्थ नीम चाय नुस्खा साझा किया है जो मानसून के दौरान प्रतिरक्षा और आंत-स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

हर सीजन पेशेवरों और विपक्षों के अपने हिस्से के साथ आता है। उदाहरण के लिए चल रहे मानसून का मौसम लें। वर्षा और सुखदायक मौसम के अलावा, यह कई बीमारियों के साथ भी लाता है जो अक्सर सभी के लिए संबंधित हो जाते हैं। ठंड, फ्लू, आंत संक्रमण आदि सबसे आम मौसमी स्वास्थ्य मुद्दों में से कुछ हैं जो हम सामना करते हैं।

यही कारण है कि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हमारे दैनिक आहार में सीजन और हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने का सुझाव दिया। जब हम आहार में ट्विक कहते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाली पहली चीज मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करना है। जबकि मौसमी उपज की अच्छाई से इनकार नहीं किया जा सकता है, हमें कई अन्य अवयवों को भी शामिल करने की आवश्यकता है जो आवश्यक पोषक तत्वों से समृद्ध हैं। ऐसा ही एक अद्भुत घटक नीम लीफ है।

भारत में, नीम उम्र के लिए हमारी पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है। यह एंटीसेप्टिक और एंटी-वायरल गुणों से भरा हुआ है जो घावों (आंतरिक और बाहरी दोनों) को ठीक करने में मदद करता है। पुस्तक ‘आयुर्वेद फॉर ऑल: प्रभावी आयुर्वेदिक आत्म इलाज के लिए आम और पुरानी बीमारियों’ के अनुसार, नीम हमारे ‘वात’ या न्यूरोमैस्कुलर विकारों को संतुलित करने में मदद करता है। यह आगे रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और मुक्त कट्टरपंथी मैला ढोने की गतिविधि को बढ़ाता है।

इन लाभों को ध्यान में रखते हुए, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरिवल ने एक स्वस्थ नीम चाय नुस्खा साझा किया जो मानसून के मौसम के दौरान कई मौसमी रोगों को रोकने में मदद कर सकता है।

मानसून स्वास्थ्य सेवा: नीम चाय के 5 स्वास्थ्य लाभ:

प्रतिरक्षा को बढ़ावा दें: जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, नीम के पत्तों को एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटीसेप्टिक गुणों के साथ लोड किया जाता है। ये कारक हमारे शरीर में मुक्त कट्टरपंथी नुकसान को रोकने में मदद करते हैं, जिससे प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

आंत-स्वास्थ्य को बढ़ावा देना: नीम फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। नीम की नियमित खपत (यहाँ: नीम चाय के रूप में) पाचन और आंत्र आंदोलन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए जाना जाता है, आगे हमारे आंत को साफ करने और आंतों के क्षेत्र में अतिरिक्त बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए।

मधुमेह का प्रबंधन करें: नीम चाय में फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल और विरोधी भड़काऊ यौगिकों की अच्छी मात्रा होती है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए जाने जाते हैं कि ग्लूकोज में कोई वृद्धि नहीं है। कई अध्ययनों में कहा गया है कि नीम गैर-इंसुलिन आश्रित मधुमेह रोगियों पर मधुमेह के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य का प्रबंधन करें: के अनुसार, अध्ययनों से पता चला है कि नीम पत्ती की नियमित खपत हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, घटक को रक्तचाप में तत्काल कमी को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है, जो कई घंटों तक स्थायी होता है। ये कारक समग्र हृदय स्वास्थ्य का प्रबंधन करने में मदद करते हैं।

जिगर की समस्याओं को रोकें: नीम चाय भी यकृत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। यह कहा जाता है कि नीम के एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों को हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह आगे कई यकृत से संबंधित मुद्दों को रोकने में मदद कर सकता है।

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