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वजन घटाने के लिए दलिया आहार: इस 7-दिवसीय आहार के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

  • May 3, 2022
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वजन घटाने के लिए दलिया आहार: इस 7-दिवसीय आहार के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

वजन घटाने के लिए दलिया आहार: ओट्स आपको स्वस्थ फाइबर और पोषक तत्वों का भार प्रदान कर सकता है। यहां बताया गया है कि कैसे आप रोजाना कम से कम दो बार ओट्स खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं!

ओट्स दुनिया भर में एक लोकप्रिय नाश्ता भोजन है। वे पकाने में आसान हैं और अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी भी हैं। आप इन्हें स्मूदी, मिल्कशेक, दलिया और यहां तक ​​कि केक, कपकेक, मफिन और कुकीज जैसे डेसर्ट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए दलिया आहार के बारे में तथ्य

ओट्स कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आते हैं, जिनमें वजन कम करना भी शामिल है। क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए आप दिन के तीनों समय में ओट्स खा सकते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि ओट्स फाइबर से भरपूर होता है,

जो भूख को रोकता है और भोजन के बीच नाश्ता करने की आवश्यकता को समाप्त करता है। हालांकि अपने भोजन का सेवन केवल एक प्रकार के भोजन या खाद्य समूह तक सीमित रखना उचित नहीं है, लेकिन यदि आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं

तो दलिया आहार आपके लिए एकदम सही हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि दलिया कुछ चमत्कारिक भोजन नहीं है जिसे आप वजन कम करने के लिए खा सकते हैं, लेकिन अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ कैलोरी-प्रतिबंधित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर यह आपको परिणाम ला सकता है।

वजन घटाने के लिए दलिया आहार के बारे में तथ्य

दलिया आहार के कई अलग-अलग रूप हैं, जिनका अलग-अलग लोग अलग-अलग समय के लिए पालन करते हैं। एक ऐसा है जो बेहद प्रतिबंधात्मक है और जहां लोग दिन के तीनों भोजन के लिए केवल दलिया खाते हैं, सभी भोजन के लिए कैलोरी प्रति दिन कुल 1,300 कैलोरी आती है।

इसके बाद इसे दिन में केवल दो बार भोजन करने तक सीमित कर दिया जाता है। दूसरे में, दिन के दो भोजन में दलिया होता है जबकि रात के खाने में सलाद या पकी हुई सब्जियों के साथ चिकन या मछली जैसे लीन प्रोटीन होते हैं।

Oatmeal Diet For Weight Loss: All You Need To Know About This 7-Day Diet

दूसरा संस्करण पोषण के दृष्टिकोण से स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि यह आपको अधिक सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे आवश्यक खनिज और विटामिन भी प्रदान करता है। भोजन के घटकों को आपकी सुविधा के अनुसार बदला जा सकता है, यह देखते हुए कि कैलोरी की संख्या स्थिर है।

वजन घटाने के लिए दलिया आहार

इस 7-दिवसीय आहार का पालन करने के लिए, लोग पहले दो दिनों के लिए दिन के सभी तीन भोजन के लिए सिर्फ दलिया खाने के साथ शुरू करते हैं, इसके बाद अगले दो दिनों के लिए दिन में कम से कम दो बार दलिया खाते हैं।

अंत में, आहारकर्ता शेष तीन दिनों के लिए दिन के केवल एक भोजन के लिए दलिया का सेवन करते हैं। यह योजना अधिक टिकाऊ है और आहार के तीन चरणों में कैलोरी गिनती की प्रगति इस प्रकार है- पहले दो दिनों में 100-1200 कैलोरी, अगले दो दिनों में 1200-1400 कैलोरी

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, शेष तीन दिनों में 1400-2000 कैलोरी। ओट्स शरीर को फाइबर प्रदान करके काम करता है, जो पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा, जई में फाइबर भी आंत में वसा के साथ बांध सकता है, वसा के अवशोषण को रोक सकता है।

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