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ये पांच खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने मासिक धर्म के दौरान खाने की आवश्यकता है

  • May 14, 2022
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ये पांच खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने मासिक धर्म के दौरान खाने की आवश्यकता है

आप अपने मासिक धर्म के दौरान और यहां तक कि उन दिनों तक जो आहार का पालन करती हैं, वह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को तय कर सकता है। मासिक धर्म के दौरान थोड़ी सी बेचैनी और दर्द होना सामान्य है, लेकिन स्वस्थ भोजन यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपको एक आरामदायक अनुभव मिले और आपके शरीर को वह सभी पोषण मिले, जिसके वह हकदार हैं।

इंस्टाग्राम पर पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने उन पांच खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध किया, जिन्हें पीरियड्स के दौरान अपने आहार में शामिल करना चाहिए; पढ़ते रहिये।

  • दही, क्योंकि यह कैल्शियम और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। यह आपकी मांसपेशियों को आराम दे सकता है और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम को कम कर सकता है। आप नट्स और फलों के साथ एक गिलास छाछ, या दही का कटोरा ले सकते हैं।
  • मेवा और बीज, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये पीरियड्स के दौरान आपकी क्रेविंग को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • केले का सेवन करें क्योंकि ये पोटैशियम के बेहतरीन स्रोत होते हैं और इनमें विटामिन बी6 होता है। यह पीरियड्स के दौरान आपके मूड को बेहतर कर सकता है।
  • पर्याप्त पानी, नारियल पानी, सब्जियों का रस या यहां तक कि छाछ पीकर खुद को हाइड्रेट करें। यह निर्जलीकरण के कारण होने वाले सिरदर्द के जोखिम को कम करता है।

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