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पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

  • September 20, 2022
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पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

Weight Loss: नियमित रूप से तेज चलना आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद कर सकता है. वास्तव में, बिना डाइटिंग के भी अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलना (Walking To Reduce Belly Fat) सबसे अच्छा तरीका माना जाता है.

Walking For Weight Loss: चलना या तेज चलना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. पैदल चलना सस्ता है और हेल्दी और फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है. पैदल चलने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह वजन कम करने का एक सुपर-सुलभ तरीका भी है. खासकर अगर आपकी लाइफस्टाइल या काम करने की प्रकृति आपको एक डेस्क से बांधे रखती है.

अगर आपकी भी पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ गई है और अब लोग भी आपकी तोंद की बात करने लगे हैं तो आज से ही अपने वेट लॉस रूटीन

में पैदल चलना शामिल करें. हालांकि पैदल चलने से वजन कम होता है लेकिन एक सवाल जो हर किसी के मन में रहता है कि एक दिन में कितना चलना चाहिए? यहां जानिए हर एक सवाल का जवाब.

नियमित रूप से तेज चलना आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद कर सकता है. वास्तव में, बिना डाइटिंग के भी अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलना सबसे अच्छा तरीका है.

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शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने बैठने में अधिक समय बिताया, उनमें कोरोनरी हृदय रोग का खतरा काफी अधिक था, जिसमें कमर का आकार बड़ा होना, ट्राइग्लिसराइड्स का अधिक होना और एचडीएल यानि हेल्दी कोलेस्ट्रॉल कम होना शामिल था.

इससे पहले, एक कनाडाई अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं 14 हफ्ते तक दिन में लगभग एक घंटे तेज गति से चलती हैं, वे अपने खाने की आदतों को बदले बिना अपने पेट की चर्बी को 20 प्रतिशत तक कम कर लेती हैं. इसलिए, अगर आप सपाट पेट चाहते हैं तो अधिक चलने और कम बैठने की कोशिश करें.

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चलना:

अध्ययनों से पता चला है कि पैदल चलना उन व्यक्तियों के लिए हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है जो अन्यथा गतिहीन जीवन शैली का जीते हैं. यह सुझाव दिया गया है कि एक व्यक्ति को प्रति दिन कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए, लेकिन 15,000 पर लक्ष्य निर्धारित करना बहुत अच्छा होगा.

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