Health

आपको अपने आहार में करोंदा को क्यों शामिल करना चाहिए

  • June 21, 2022
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आपको अपने आहार में करोंदा को क्यों शामिल करना चाहिए

रंगीन फलों से भरी थाली से बेहतर कोई नाश्ता नहीं है। वे न केवल स्वाद में समृद्ध, रसदार और स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसा ही एक लाभकारी फल है करोंदा, या कैरिसा कैरन्डास, जैसा कि वैज्ञानिक रूप से जाना जाता है।

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स्वाद में खट्टा और थोड़ा अम्लीय, यह एक बेरी के आकार का फल है, जिसे आमतौर पर भारतीय अचार में जोड़ा जाता है। पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के अनुसार, करोंदा “आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव की शक्ति से भरे हुए हैं”।

यहां जानिए विशेषज्ञ के अनुसार आपको इन्हें अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए।

पाचन में सुधार करता है

बत्रा ने कहा कि फल में घुलनशील फाइबर का प्रतिशत मल त्याग को सुचारू करने में मदद करता है, जिससे पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली में सुधार होता है। “फलों में पेक्टिन होता है जो उन्हें पाचन में सुधार के लिए फायदेमंद बनाता है।”

मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करता है

पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि नियमित रूप से करोंदा फल खाने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। उसी के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा, “विटामिन और ट्रिप्टोफैन के साथ मैग्नीशियम की उपस्थिति न्यूरोट्रांसमीटर- सेरोटोनिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करती है जो समग्र मानसिक कल्याण को बेहतर बनाने की दिशा में काम करती है।”

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सूजन का इलाज करता है

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, करोंदा “शरीर में सूजन को कम करने और पुराने संक्रमण या चोट के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद करता है”।

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