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विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए 5 फल

  • May 17, 2022
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विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए 5 फल

उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है।

उच्च रक्तचाप दुनिया भर में 30 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को प्रभावित करता है, जो दुनिया में एक अरब से अधिक लोग हैं।

इंडिया काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, भारत में चार वयस्कों में से एक उच्च रक्तचाप से पीड़ित है और केवल 10 प्रतिशत रोगियों का रक्तचाप नियंत्रण में है।

उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप को एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जहां धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल बहुत अधिक होता है। हृदय जितना अधिक रक्त पंप करता है, धमनियां संकीर्ण होने की संभावना अधिक होती है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

आज हम आपको उन पांच फलों की सूची दे रहे हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सके।

  1. केला

केले में सोडियम बहुत कम होता है और पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो बीपी को कम रखने और उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करता है।

आप उन्हें अकेले खा सकते हैं या उन्हें अपनी स्मूदी और मिल्कशेक में शामिल कर सकते हैं। यह पाचन को भी बढ़ावा देता है और लोगों को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है।

  1. संतरा

इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और यह आपके रक्तचाप को भी कम करने में मदद कर सकता है। फल हृदय-स्वस्थ फाइबर और विटामिन सी में उच्च है।

हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्वस्थ रेशों को न खोएं, जूस के ऊपर पूरे फल का सेवन करना अधिक उचित है।

  1. अनार

अनार एंजाइम एसीई को कम करने में मदद करता है जो रक्त वाहिकाओं के आकार को नियंत्रित करता है और रक्तचाप को कम करता है। इसे वैसे ही खाएं या जूस पिएं या अपने सलाद में मिलाएं।

  1. आम

फलों का राजा, आम फाइबर, बीटा कैरोटीन और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है जो रक्तचाप को कम करने में प्रभावी हैं।

  1. नारियल पानी

नारियल इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखते हुए रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रोजाना एक गिलास नारियल पानी पिएं।

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